hair removal: चेहरे के अनचाहे बाल साफ करने के बुरे तरीके

Bad Ways to Clean Out Unacceptable Hair from face

चेहरे के बाल हटाने के लिए आप कुछ तरीकों का इस्तेमाल हानिकारक होता है।

hair removal: चेहरे के अतिरिक्त बाल आपकी खूबसूरती को कम कर देते हैं। चेहरे पर से अतिरिक्त बालों को खत्म करने के लिए आप अनेक उपायों का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन सभी उपायों से चेहरे के बालों को साफ करना लाभकारी नहीं होता है। कुछ तरीकों से बाल साफ करना सही होता है तो कुछ तरीकों से बाल साफ करना गलत होता है। आइए जानते हैं कि चेहरे से अतिरिक्त बालों को साफ करने के लिए  बुरे तरीके कौनसे होते हैं।[ये भी पढ़ें: बालों को झड़ने से बचाने के लिए स्कैल्प पर लगाएं कुछ जूस]

hair removal: चेहरे के अनचाहे बाल साफ करने के कौनसे तरीके सही नहीं होते हैं

  • शेविंग
  • हेयर रिमूवल क्रीम
  •  धागे से बाल निकालना
  • वैक्सिंग

1.शेविंग-
महिलाओं के चेहरे की त्वचा संवेदनशील होती है और शेविंग करने से कट लगने के कारण सूजन आने की परेशानी भी पैदा हो जाती है। चेहरे के बाल साफ करने के लिए शेविंग करना सही विकल्प नहीं है।

2.हेयर रिमूवल क्रीम-
चेहरे की त्वचा पर हेयर रिमूवल क्रीम का इस्तेमाल करके त्वचा को खूबसूरत बना सकते हैं। लेकिन इससे त्वचा पर लालपन, रैशेज आदि हो सकते हैं। ये रैशेज कुछ ही समय के लिए होते हैं इसलिए आप चेहरे को सुंदर बनाने के लिए हेयर रिमूवल क्रीम का इस्तेमाल कर सकते हैं।[ये भी पढ़ें: Extra Glowy Skin: रात को देर तक जागने के बाद भी चेहरे को ग्लोइंग कैसे बनाएं रखें ]

3. धागे से बाल निकालना-
अक्सर महिलाएं आई-ब्रो और अपर लिप्स के बाल धागे से निकालती है। लेकिन इससे होने वाले दर्द से आप असहज महसूस कर सकती हैं।

4. वैक्सिंग-

Bad Ways to Clean Out Unacceptable Hair from face
चेहरे पर वैक्सिंग करना अच्छा विकल्प नहीं होता है।

वैक्स करने से त्वचा से अतिरिक्त बाल तो निकल जाते हैं लेकिन इससे त्वचा में जलन, सूजन आदि पैदा हो जाती है। इसलिए अगर आप सोरायसिस या अन्य समस्याओं से ग्रस्त हैं तो वैक्सिंग ना करवाएं।

[जरुर पढ़ें: ग्रीन जूस कैसे निखरी त्वचा पाने में मदद करते हैं]

इन सभी तरीकों से चेहरे के बालों को साफ करना लाभकारी नहीं होता है। आप इसके लिए आप कुछ प्राकृतिक तत्वों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "