बालों को मजबूत और खूबसूरत बनाने के आयुर्वेदिक उपाय

ayurvedic-remedy-to-make-hair-strong-and-beautiful-

बालों के झड़ने के अनेक कारण हो सकते हैं जिनमें बढ़ती उम्र के साथ-साथ धूल, धूप, प्रदूषण के हानिकारक प्रभाव के साथ-साथ हार्मोन्स का बैलेंस ना होना भी शामिल होता है। खूबसूरत, रेशमी और मजबूत बाल हर किसी की पसंद होती है। अगर आपके बाल रुखे और बेजान है साथ ही बहुत झड़ रहे हैं तो आप कुछ आयुर्वेदिक उपायों की मदद से अपने बाल झड़ने से बचा सकते हैं। आइए जानते हैं कुछ आयुर्वेदिक उपायों के बारे में जो बाल झड़ने से रोकने में आपकी मदद करते हैं। [ये भी पढ़ें: बिना नेल पॉलिश रिमूवर का इस्तेमाल करे नेल पेंट कैसे हटाएं]

1.भृंगराज- भृंगराज एक हर्ब होता है जो कि बालों के लिए लाभकारी होता है। बालों में भृंगराज के तेल की मालिश करने से आपके बाल तेजी से बढ़ते हैं।

इस्तेमाल करने के उपाय- भृंगराज की पत्तियों को सुखाकर नारियल तेल में डालकर धूप में रख दें। जब उसमें हल्का हरा रंग आ जाएं तो रोजाना रात को इसकी मालिश करना बालों के लिए लाभकारी होता है।

2.आंवला- आंवला में पर्याप्त मात्रा में मिनरल्स और विटामिन्स होते हैं। आंवला बालों के लिए एक टॉनिक की तरह काम करता है और बालों को मजबूत बनाता है।

इस्तेमाल करने के उपाय- सूखे आंवला का पाउडर लें और पानी के साथ पेस्ट बनाकर स्कैल्प पर लगाएं। 30 मिनट बाद शैंपू कर लें जो कि बालों के फायदेमंद होते हैं। [ये भी पढ़ें: ग्रीन-टी कैसे आपकी त्वचा में निखार लाने में मदद करता है]

3.शिकाकाई- शिकाकाई को शैंपू का एक अच्छा विकल्प माना जाता है। यह बालों को कोमल और मजबूत बनाने में मदद करता है साथ ही रुसी को भी कम करता है। बालों को सुंदर और बनाने के लिए शिकाकाई का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इस्तेमाल करने के उपाय- शिकाकाई पाउडर को एक कप पानी में मिला लें। अपने बालों को पानी से अच्छी तरह से धो लें और फिर शिकाकाई को शैंपू की तरह इस्तेमाल करें और सिर धो लें। इसका इस्तेमाल आप हर दूसरे दिन कर सकते हैं।

4.ब्राह्मी- ब्राह्मी बालों के लिए आयुर्वेदिक रुप से फायदेमंद हर्ब होता है। यह बालों के लिए एक टॉनिक की तरह काम करता है और बालों को खूबसूरत बनाने के लिए भी लाभकारी होता है।

इस्तेमाल करने के उपाय- ब्राह्मी पाउडर, आंवला पाउडर और अश्वगंधा पाउडर को बराबर मात्रा में मिलाकर इसका पेस्ट बना लें और बालों पर लगा लें। एक घंटे बाद इसे हल्के गर्म पानी और शैंपू से धो लें।

5. नीम- नीम बालों के लिए उपयोगी होता है। यह रुसी, फंगस, जुओं और गंदगी से बालों को निजात दिलाता है और बालों को सुंदर बनाने में मदद करता है।

इस्तेमाल करने के उपाय- पानी में नीम कि पत्तियों को 15 मिनट तक उबाल लें और फिर इसे ठंडा होने दें। बालों को धोकर कंडीशनर कर लें और फिर उन्हें नीम के पानी से धो लें जिससे बाल मजबूत और खूबसूरत बनते हैं। [ये भी पढ़ें: सनबर्न से निजात पाने के लिए आसान तरीके]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "