Hair Masks: बालों को स्वस्थ रखने के लिए सेब के सिरके से बने हेयर मास्क

apple cider vinegar hair mask

Hair mask: बालों के लिए सेब के सिरके से बने मास्क फायदेमंद होते हैं।

आजकल सभी को बालों की समस्याएं होती है। बाल झड़ना, टूटना, डैंड्रफ जैसी कई बालों की समस्याएं लोगों को होती है। बालों की इन समस्याओं को दूर करने के लिए कई घरेलू उपायों की मदद ली जा सकती है। इनमें से एक सेब का सिरका भी है। सेब के सिरके से बने हेयर मास्क बालों को स्वस्थ बनाने में मदद करते हैं। सेब के सिरके में एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं जो स्कैल्प को इंफेक्शन और खुजली से बचाने में मदद करते हैं। इसके साथ ही सेब के सिरके में एल्फा-हाइड्रॉक्सी एसिड होते हैं जो स्कैल्प को एक्सफोलिएट करके स्वस्थ बनाते हैं। इसमें विटामिन बी और सी होता है जो बालों के लिए फायदेमंद होता है। तो आइए आपको सेब के सिरके से बनने वाले हेयर मास्क के बारे में बताते हैं। [ये भी पढ़ें:  hair mask: लंबे बालों की खूबसूरती बरकरार रखने के लिए हेयर मास्क]

Hair Masks: सेब के सिरके से बनने वाले हेयर मास्क

सेब का सिरका और टमाटर
सेब का सिरका और बेकिंग सोडा
सेब का सिरका और नारियल तेल
सेब का सिरका, शहद और ऑलिव ऑयल

सेब का सिरका और टमाटर: यह मास्क शुष्क और बेजान बालों के लिए इस्तेमाल किया जाता है। सेब के सिरके और टमाटर से बालों से तुरंत चमक आती है। इसे बनाने के लिए 1 चम्मच टमाटर प्यूरी में आधा चम्मच सेब का सिरका मिलाकर मिक्स कर लें। इसे बालों पर लगाकर शॉवर कैप पहन लें। इसे 30 मिनट तक लगे रहने दें उसके बाद पानी से बालों को धो लें।

सेब का सिरका और बेकिंग सोडा: बेकिंग सोडा स्कैल्प से गंदगी हटाकर अत्यधिक तेल अवशोषित करने में मदद करता है। इस मास्क को बनाने के लिए 3 चम्मच बेकिंग सोडा 1 कप पानी में मिलाकर बालों में लगाएं। इस सॉल्यूशन से बालों पर मसाज करें। इससे 2 मिनट तक मसाज करें उसके बाद बालों को धो लें।

सेब का सिरका और नारियल तेल: यह हेयर मास्क बालों की ग्रोथ में मदद करते हैं। नारियल का तेल बालों को पोषण प्रदान करता है। साथ ही जड़ों से मजबूत बनाता है। इस मास्क का इस्तेमाल करने के लिए 2 चम्मच सेब के सिरके में 1 चम्मच पानी मिलाकर डाइल्यूट कर लें। अब इसमें नारियल का तेल मिलाकर इस मास्क को बालों की जड़ों और सिरों पर लगाएं। इसे 10 मिनट तक बालों में लगे रहने दें। उसके बाद पानी से बालों को धो लें।

सेब का सिरका, शहद और ऑलिव ऑयल: शहद, ऑलिव और सेब का सिरका बालों को कंडीशनिंग करने के लिए फायदेमंद होता है। शहद में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो स्कैल्प को साफ करके हाइड्रेट रखते हैं। इसे बनाने के लिए 1 चम्मच सेब के सिरके में 2 चम्मच पानी डालकर डाइल्यूट कर लें। अब इसमें 3 शहद, ऑलिव ऑयल और 1 चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को बालों और स्कैल्प पर लगाएं। इसे 10-15 मिनट तक लगे रहने दें। उसके बाद शैम्पू से बालों को धो लें।

[जरुर पढ़ें: Healthy hair: हेयर मास्क लगाने का सही तरीका]

बालों को स्वस्थ बनाने के लिए सेब का सिरका फायदेमंद होता है। इसमें कई चीजें मिलाकर बालों को स्वस्थ बनाया जा सकता है।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "