दही के इस्तेमाल से पाएं निखरी और बेदाग त्वचा

amazing skin care benefits of yogurt

दही संतुलित आहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होता है। दही में प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन डी, बी-2(राइबोफ्लिविन), बी-12 और बी-5 पाए जाते हैं साथ ही इसमें प्रोबायोटिक्स भी मौजूद होते हैं। ये स्वस्थ जीवाणु हैं जो पाचन में सहायता करते हैं। इससे अलग भी दही के कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। स्वास्थ्य लाभों के अलावा दही में पाएं जाने वाले पोषक तत्व आपकी त्वचा और बालों की देखभाल के लिए भी फायदेमेंद हैं। खासतौर पर दही में मौजूद लेक्टिक एसिड, जिंक और विटामिन बी आपकी सुंदरता के लिए लाभकारी होते हैं। आइए आपको बताते हैं कि चेहरे और बालों की सुंदरता के लिए दही के क्या क्या फायदें हैं। [ये भी पढ़ें: बेबी ऑयल जेल के उपयोग से निखारे सुंदरता]

त्वचा को नमी पहुंचाता है:अगर आपकी त्वचा से नमी खोने लगी है तो इसको मॉइश्चराइज करने के लिए आप दही से बने फेस मास्क का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आप 4 चम्मच दही, एक चम्मच कोकोआ पाउडर और एक चम्मच शहद लेकर सबको एक साथ मिला लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 30 मिनट के लिए इसे ऐसे ही रहने दें और इसके बाद पानी से धो लें। दही लगाने से आपकी त्वचा में मॉइश्चराइज कंटेंट बढ़ता है जिससे त्वचा में नमी आती है।

झुर्रियां और फाइन लाइन्स को कम करता है:
amazing skin care benefits of yogurtसमय के साथ-साथ बढ़ती उम्र के लक्षण आपकी त्वचा पर भी दिखने लगते हैं जो आपकी सुंदरता को प्रभावित करते हैं। आप अपने चेहरे पर बन रही झुर्रियों को कम करने के लिए दही से बने स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं। दो चम्मच दही लेकर उसमें एक चम्मच ओट्स मिलाएं। इसे थोड़ी देर के लिए रख दें। जब ये घुलने लगे तो इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इस स्क्रब को लगाने के बाद हल्के हाथों से अपने चेहरे पर सर्कुलर मोशन में मसाज करें। 15 मिनट के बाद चेहरा धो दें। इससे आपकी त्वचा से ऊपरी परत हट जाती है जिसमें मृत कोशिकाएं होती हैं और आपकी त्वचा जवां नजर आती है। [ये भी पढ़ें: त्वचा की देखभाल के लिए फायदेमंद है पके चावल का पानी]

काले घेरे हटाता है:
amazing skin care benefits of yogurtनींद पूरी ना होने या तनाव के कारण आपकी आंखो के नीचे काले घेरे आ जाते हैं। दही की मदद से इन्हें कम कर सकते हैं। एक बर्तन में एक चम्मच दही लें और एक कॉटन बॉल इसमें डुबोएं। फिर इसे आंखों के नीचे वाले हिस्से पर हल्के से दबाएं। 10 मिनट के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद धो लें दही में पाएं जाने वाली एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण आंखो के नीचे के काले घेरो को कम करता है। साथ ही इसमें पाया जाने वाला लेक्टिक एसिड काले घेरों को आने से रोकता है।

त्वचा के संक्रमण को कम करता है:बहुत से लोग त्वचा में होने वाले संक्रमण के कारण परेशान होते हैं। त्वचा में होने वाली खुजली, लालपन, स्किन पैच आदि त्वचा में होने वाले संक्रमण के लक्षण हैं। इससे राहत पाने के लिए आप दही का इस्तेमाल कर सकते हैं। एक बड़ा चम्मच दही और एक हल्का सूती कपड़ा लें। प्रभावित हिस्से पर दही लगाएं और इस पर कपड़े को लपेट दें। इस तरीके को दिन में दो बार दोहराएं। दही में प्रोबायोटिक गुण होते हैं जो कि रोगाणुओं के कारण होने वाले त्वचा के इंफेक्शन से राहत दिलाते हैं।

सनबर्न:सूरज की हानिकारक यूवी किरणों के कारण सनबर्न हो सकते हैं। इनसे आपकी त्वचा डैमेज हो जाती है जिसकी वजह से त्वचा पर लालपन और दानें होने लगते हैं। दही के उपयोग से इसे ठीक कर सकते हैं। दही में जिंक और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं जिसके कारण ये आपकी त्वचा को सनबर्न से राहत दिलाता है साथ ही धूप में आपकी त्वचा को सुरक्षित भी रखता है।

चेहरे के दागों को कम करता है:
चेहरे पर मुंहासे और फुंसी होने से दाग-धब्बे हो जाते हैं जिसके कारण त्वचा की खूबसूरती कम हो जाती है। दही और नींबू का उपयोग करके इन दागों को कम किया जा सकता है। एक चम्मच दही लेकर उसमें आधा चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इस मिश्रण को प्रभावित हिस्से पर लगाएं। ध्यान रखें कि ये आपकी आंख में ना जाएं। इसे 15 मिनट तक रहने दें और इसके बाद सादे पानी से धो दें। दही में मौजूद लेक्टिक एसिड आपकी त्वचा की ऊपरी परत को हटा देते हैं।

मुंहासे कम करता है:
amazing skin care benefits of yogurtमुंहासे कम करने के लिए दही को एक कारगर घरेलू उपचार माना जाता है। नियमित रुप से त्वचा के लिए दही का इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा को मुंहासे और पिंपल्स से छुटकारा मिल सकता है। एक चम्मच दही लेकर रुई की मदद से दही को मुंहासे वाले हिस्से पर लगाएं। एक बार इस्तेमाल की गई रुई को दोबारा उपयोग ना करें। इससे मुंहासे और बढ़ सकते हैं। इसे रात भर लगे रहने दें और सुबह उठकर चेहरा धो लें। दही में जिंक की प्रचुर मात्रा पाई जाती है जिससे यह आपकी त्वचा को मुंहासो से बचाता है। [ये भी पढ़ें: मुल्तानी मिट्टी के प्राकृतिक गुणों से पाए निखरी और दमकती त्वचा]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "