Oils for Hair Problem: बालों की समस्या दूर करने के लिए कौन से तेलों का इस्तेमाल करें

Read in English
Best Oils for Hair Growth

Oils for Hair Problem: स्वस्थ बालों के लिए आवश्यक तेल

Oils for Hair Problem: बालों का स्वस्थ और खूबसूरत होना आकर्षण को बढ़ाता है। लेकिन प्रदूषण, धूल-मिट्टी, अस्वस्थ खान-पान और अधिक हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने की वजह बालों से जुड़ी कई समस्याएं हो जाती है। इन समस्याओं से निजात पाने के लिए लोग कई हेयर केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं जिसके कारण बाल और स्कैल्प प्रभावित होते हैं और कई बार तो इसके कारण स्कैल्प पर खुजली और जलन भी होने लगती है। डैंड्रफ, बालों का झड़ना और स्कैल्प से जुड़ी समस्या भी हो जाती है। ऐसे में कई ऐसे तेल होते हैं जो बालों को जरूरी पोषण देते हैं और बालों की समस्याओं से आसानी से निजात दिलाने में मदद करते हैं। तेल में जरूरी पोषक तत्व होते हैं जो बालों के विकास में भी मदद करते हैं। [ये भी पढ़ें: Hair Oiling: बालों को तेल लगाते समय क्या करें और क्या ना करें]

Oils for Hair Problem: बालों की समस्या से निजात पाने के जरूरी तेल

  • बालों के गिरने को कम करने के लिए आंवला का तेल
  • स्कैल्प की खुजली के लिए तुलसी का तेल
  • सफेद बालों के लिए करी पत्ता और नारियल तेल का तेल
  • डैंड्रफ के लिए सिट्रस हेयर ऑयल
  • बालों के विकास के लिए हिबिस्कस हेयर ऑयल

बालों के गिरने को कम करने के लिए आंवला का तेल:

best hair regrowth oil for baldness
Oils for Hair Problem: तेल बालों के झड़ने को रोकता है

आंवला के तेल में फैटी एसिड, विटामिन-सी और एंटीऑक्सीडेंट्स होता है जो स्कैल्प को बूस्ट करता है और बालों की मजबूती को बढ़ाता है जिससे बालों का झड़ना कम हो जाता है।

स्कैल्प की खुजली के लिए तुलसी का तेल:
तुलसी में एंटीसेप्टिक और एंटी-बैक्टीरियल गुण होता है। यह विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट का समृद्ध स्रोत भी है। ना केवल यह जड़ी बूटी स्कैल्प के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करता है, बल्कि इसमें कूलिंग इफेक्ट भी होता है जो सूजन और जलन को शांत करने में मदद करता है।

सफेद बालों के लिए करी पत्ता और नारियल तेल का तेल:
करी पत्ता और नारियल तेल का तेल स्कैल्प के डेड स्किन को रिमूव करता है और स्कैल्प को पोषण प्रदान करता है। यह मेलेनिन(जो बालों के रंग को बनाएं रखता है) को भी रिस्टोर करता है जो समय से पहले बालों को सफेद होने से रोकता है।

डैंड्रफ के लिए सिट्रस हेयर ऑयल:
सिट्रस पील्स विटामिन सी का एक समृद्ध स्रोत है और इसके बेहतरीन एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण भी होते हैं। ये गुण खुजली और रखेपन से राहत प्रदान करते हैं और स्कैल्प को शांत करने में मदद करते हैं जिससे डैंड्रफ की समस्या भी कम होती है।

बालों के विकास के लिए हिबिस्कस हेयर ऑयल:
हिबिस्कस अमिनो एसिड और विटामिन सी में समृद्ध है, जिनमें से दोनों बालों के विकास के लिए पोषक तत्व हैं। वे आपके स्कैल्प को पोषित करने में मदद करते हैं और हेयर फॉलिकल्स से बालों के विकास को प्रोत्साहित करते हैं।[ये भी पढ़ें: Almond oil hair mask: मुलायम बालों के लिए लगाएं बादाम के तेल से बना हेयर मास्क]

स्वस्थ और खूबसूरत बालों के लिए कुछ तेलों का इस्तेमाल करना एक बेहतरी उपाय होता है। इन तेलों से बालों को पोषण भी मिलता है।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "