Glowing skin: निखरी त्वचा पाने के लिए कौन से फेसपैक फायदेमंद होते हैं

Glowing Skin: निखरी त्वचा पाने के लिए फेस पैक फायदेमंद होते हैं।

हर कोई चाहता है कि उसकी त्वचा निखरी और स्वस्थ रहे। मगर धूल-मिट्टी, प्रदूषण और गंदगी की वजह से स्वस्थ त्वचा रह पाना मुश्किल हो जाता है। जिसकी वजह से इसका निखार छिन जाता है और त्वचा बेजान दिखने लगती है। बेजान त्वचा में निखार लाने के लिए घर पर ही कुछ फेस पैक बनाकर निखार लाया जा सकता है। इन घरेलू चीजों के कोई नुकसान भी नहीं होते हैं और त्वचा स्वस्थ भी रहती है। इन फेस पैक की मदद से त्वचा से दाग-धब्बे, ब्लैकहेड आदि साफ हो जाते हैं जिससे त्वचा निखरी हुई लगने लगती है। तो आइए आपको उन फेस पैक के बारे में बताते हैं जो निखरी त्वचा पाने में मदद करते हैं। [ये भी पढ़ें:  glowing skin: निखरी त्वचा के लिए कौनसी सब्जियों का सेवन करें]

Glowing skin: निखरी त्वचा पाने के लिए फेस पैक

मुल्तानी मिट्टी और नींबू का रस फेस पैक
दही और बेसन फेस पैक
मेथी फेस पैक
एलोवेरा फेस पैक
शहद और नींबू फेस पैक

मुल्तानी मिट्टी और नींबू का रस फेस पैक:

Multani mitti: मुल्तानी मिट्टी फेस पैक निखरी त्वचा के लिए लाभकारी होता है।

त्वचा में निखार लाने के लिए मुल्तानी मिट्टी बहुत फायदेमंद होती है। इसे बनाने के लिए एक बाउल में 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी, चुटकीभर हल्दी, आधा चम्मच चंदन पाउडर और नींबू का रस मिलाकर एक पेस्ट बना लें। इस फेस पैक को चेहरे पर लगाएं। फेस पैक सूखने के बाद ठंडे पानी से चेहरे को धो लें।

दही और बेसन फेस पैक: इस फेस पैक को बनाने के लिए 2 चम्मच बेसन, 1 चम्मच दही, 1 चम्मच शहद और चुटकीभर हल्दी मिलाकर पेस्ट बना लें। इस फेस पैक को 15 मिनट तक चेहरे पर लगे रहने दें। फेस पैक को ठंडे पानी से धो लें।

मेथी फेस पैक: इसे फेस पैक को बनाने के लिए मेथी दाने को रातभर भिगोकर रख दें। सुबह इसे पीसकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर 15 मिनट तक लगे रहने दें। उसके बाद पानी से चेहरे को धो लें।

एलोवेरा फेस पैक: इस फेस पैक को बनाने के लिए ताजे एलोवेरा की पत्ती से जेल निकाल लें। 2-3 चम्मच एलोवेरा जेल में कुछ बूंदे नींबू के रस की मिलाकर इस पेस्ट से चेहरे पर सर्कुलर मोशन में 2-3 मिनट तक मसाज करें। फिर 15 मिनट तक चेहरे पर लगे रहने दें।

शहद और नींबू फेस पैक: इस फेस पैक को बनाने के लिए एक बाउल में 1 चम्मच शहद और कुछ बूंदे नींबू के रस की मिलाकर चेहरे पर 10-15 मिनट तक लगे रहने दें। इसके बेहतर परिणाम के लिए यह फेस पैक हफ्ते में 2-3 बार लगाएं।

[जरुर पढ़ें: Healthy skin: निखरी त्वचा के लिए सेब के छिलके का उपयोग कैसे करें]

निखरी त्वचा पाने के लिए घर पर ही कुछ फेस पैक बनाए जा सकते हैं। इस आर्टिकल को इंग्लिश(English) में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "