Benefits Of Milk And Honey Cleanser: दूध और शहद क्लिंजर आपकी त्वचा को कैसे स्वस्थ रखता है

Read in English
beauty benefits of milk and honey

Benefits Of Milk And Honey Cleanser: दूध और शहद त्वचा को रूखा होने से बचाता है

Benefits Of Milk And Honey Cleanser: त्वचा की देखभाल करना बहुत आवश्यक होता है क्योंकि यह आपके आकर्षण को बेहतर बनाता है। लेकिन त्वचा की देखभाल करने के बावजूद लोगों को त्वचा संबंधी समस्याएं हो जाती हैं जैसे- पिंपल्स, मुंहासे, डार्क सर्कल, डार्क स्पॉट और लालीपन। इन समस्याओं के पीछे कई कारण होते हैं जैसे- अस्वस्थ खान-पान, खराब दिनचर्या, प्रदूषण या फिर धूल-मिट्टी। इन त्वचा संबंधी समस्याओं को कम करने के लिए लोग ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं लेकिन उनमें मौजूद केमिकल त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं। ऐसे में दूध और दही का क्लिंजर त्वचा के लिए लाभकारी साबित हो सकता है क्योंकि ये त्वचा को पोषक प्रदान करता है और मॉइश्चराइज करने में मदद करता है। आइए जानते हैं दूध और दही क्लिंजर त्वचा के लिए और किस प्रकार लाभकारी होता है। [ये भी पढ़ें: सर्दियों में रूखे और फटे होंठो की देखभाल कैसे करें]

Benefits Of Milk And Honey Cleanser: दूध और दही क्लिंजर के लाभ

  • त्वचा निखारता है
  • फटे होठों के लिए
  • त्वचा के निशान को कम करता है
  • उम्र बढ़ने के लक्षण कम करता है
  • मुंहासों के लिए

त्वचा निखारता है:
दूध और दही में एंटीऑक्सीडेंट होता है जो त्वचा के लिए लाभकारी होता है। एंटीऑक्सीडेंट होने के कारण यह त्वचा को पोषक प्रदान करता है और निखार लाता है। इसके अलावा दूध और दही क्लिंजर त्वचा की टैनिंग को भी कम करता है।

फटे होठों के लिए:

Surprising Benefits of Honey and Milk
Benefits Of Milk And Honey Cleanser: फटे होंठ को ठीक करता है

होंठ के रूखे और बेजान हो जानें के कारण वह फटने लगते हैं जिसके कारण दर्द और सूजन हो जाता है। ऐसे में दूध और दही क्लिंजर का इस्तेमाल फटे होंठ के लिए लाभकारी होता है क्योंकि यह होंठ को हाईड्रेटेड रखता है।

त्वचा के निशान को कम करता है:
ह्यूमेक्टेंट होने के कारण दूध और दही क्लिंजर त्वचा पर हुए निशान को कम कर देता है और नमी प्रदान करता है। दूध और दही त्वचा के पिगमेंटेशन को भी रिमूव करता है।

उम्र बढ़ने के लक्षण कम करता है:
दूध और दही क्लिंजर में एंटी-बैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट होता है जो त्वचा के लचीलेपन को कम करता है और उम्र बढ़ने के लक्षण जैसे- फाइन लाइन्स या झुर्रियों को भी कम करने में मदद करता है।

मुंहासों के लिए:
दूध और दही क्लिंजर में मॉइश्चराइजिंग गुण होता है जो त्वचा पर होने वाले मुंहासों और दाग-धब्बों को कम करता है। इसके अलावा त्वचा को पोषण भी प्रदान करता है।  [ये भी पढ़ें: सर्दियों में फटे होठों को ठीक करने के घरेलू उपाय]

दूध और दही क्लिंजर त्वचा के लिए लाभकारी होता है क्योंकि यह त्वचा को किसी प्रकार का नुकसान नहीं पहुंचाता है और रूखा और बेजान होने से भी बचाता है।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "