नारियल का तेल टैनिंग दूर करने में कैसे मदद करता है

Coconut Oil For Tanning

टैनिंग(Tanning) दूर करने के लिए नारियल का तेल(Coconut Oil) लाभकारी(Benefits) होता है

गर्मियों में लोगों को टैनिंग की समस्या ज्यादा होती है क्योंकि लोग धूप में अधिक निकलते हैं और सूरज की हानिकारक किरणें त्वचा को प्रभावित करती है। टैनिंग की समस्या को दूर करने के लिए लोग कई प्रयास करते हैं। कई लोग बाजार में मिलने वाले एंटी-टैन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन उनमें होने वाले केमिकल कई बार त्वचा को प्रभावित करते हैं और नुकसान भी पहुंचाते हैं। टैनिंग की वजह से त्वचा काली पड़ जाती है और वो दिखने में खराब लगते हैं, इसके अलावा यह त्वचा पर लालीपन भी पैदा कर देते हैं। केमिकल प्रोडक्ट्स के बजाय आप नारियल के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि इनमें होने वाले तत्व आपकी त्वचा के लिए लाभकारी होते हैं और साथ ही टैनिंग की समस्या को भी कम करने में मदद करते हैं। [ये भी पढ़ें: चावल के आटे की मदद से चेहरे से अतिरिक्त बाल कैसे हटाएं]

नारियल का तेल टैनिंग के लिए कैसे प्रभावी होता है:

  • हानिकारक केमिकल नहीं होते हैं
  • त्वचा को पोषण देते हैं
  • त्वचा पर एक लेयर बनाते हैं
  • इंफेक्शन से बचाता है
  • टैन जल्दी हटाटा है

हानिकारक केमिकल नहीं होते हैं:
नारियल तेल में लौरिक और फैटी एसिड होता है जो त्वचा के लिए लाभकारी होते हैं और साथ ही त्वचा पर होने वाली टैनिंग को कम करने में मदद करते हैं। इसके अलावा यह सूरज की हानिकारक किरणों से भी त्वचा को बचाते हैं।

त्वचा को पोषण देते हैं:

Coconut Oil For Tanning
नारियल का तेल(Coconut Oil) टैनिंग(Tanning) दूर करने के अलावा पोषण(Nutrition) भी प्रदान करता है

नारियल तेल त्वचा को हाईड्रेटेड रखता है। इसके अलावा इसमें फैटी एसिड भी मौजूद होता है जो त्वचा की नमी को बरकरार रखता है और सूरज की किरणों की वजह से त्वचा पर होने वाले टैनिंग और रूखेपन को भी कम करने में मदद करता है। [इसके अलावा नारियल तेल के कई और स्वास्थ्य लाभ है, उन लाभों के बारे में जानने के लिए क्लिक करें]

त्वचा पर एक लेयर बनाते हैं:
नारियल तेल को उन तेलों के साथ मिलाकर त्वचा पर लगाएं जिनमें टैनिंग दूर करने वाले तत्व मौजूद हों। यह आपकी त्वचा पर एक लेयर चढ़ाता है जो आपकी त्वचा को सूरज की किरणों से बचाने में आपकी मदद करता है और साथ ही टैनिंग भी दूर करता है और पोषण प्रदान करता है।

इंफेक्शन से बचाता है:
नारियल तेल में एंटीमाइक्रोबियल और एंटी-फंगल गुण मौजूद होते हैं जो त्वचा पर टैनिंग की वजह से होने वाले कीटाणु और माइक्रोऑर्गेनिज्म को नष्ट करता है और त्वचा की टैनिंग को दूर करता है और साथ ही त्वचा को राहत भी प्रदान करता है।

टैन जल्दी हटाटा है:

Coconut Oil For Tanning
नारियल तेल(Coconut Oil) की मदद से टैनिंग(Tanning) दूर की जा सकती है

नारियल तेल त्वचा पर होने वाले मेलानिन के उत्पादन को कम करता है और टैनिंग को दूर करता है। इसके अलावा यह त्वचा को पोषण भी प्रदान करता है और साथ ही टैनिंग की वजह से होने वाले लालीपन को भी कम करता है। [ये भी पढ़ें: चीजें जिसकी वजह से आपके शाइनी बाल खराब हो सकती हैं]

त्वचा की टैनिंग(Skin Tanning) को दूर करने के लिए नारियल का तेल(Coconut Oil) एक प्रभावी(Effective) विकल्प होता है और साथ ही त्वचा को पोषण भी प्रदान करता है।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "