बेकिंग सोडा से चेहरे की समस्याओं को दूर किया जा सकता है

Read in English
amazing benefits of baking soda for skin

बेकिंग सोडा जिसे सोडियम बाइकार्बोनेट के नाम से जाना जाता है एक बिना गंध वाला क्रिस्टलनुमा सफ़ेद ठोस पदार्थ होता है जिसका इस्तेमाल खाने में और कई तरह के स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने में किया जाता है। बेकिंग सोडा में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जिस वजह से ये किसी भी तरह के संक्रमण को दूर करने में प्रभावी होता है। बेकिंग सोडा का इस्तेमाल चेहरे की कई तरह की समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता है। [ये भी पढ़ें: आइस क्यूब के इस्तेमाल से निखारें चेहरे की सुन्दरता]

1. मुंहासों के लिए:
बेकिंग सोडा के इस्तेमाल से मुंहासों से छुटकारा पाया जा सकता है। बेकिंग सोडा में एंटीमाइक्रोबियल और एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं जिस वजह से ये मुंहासों के खिलाफ एक औषधि की तरह काम करते हैं। बेकिंग सोडा चेहरे के पीएच स्तर को संतुलित करता है जिस से चेहरे पर मुंहासों के आने की संभावना काफी हद तक कम हो जाती है।

2. चेहरे पर मौजूद मृत कोशिकाओं को हटाता है:
बेकिंग सोडा में ऐसे गुण मौजूद होते हैं जो चेहरे पर मौजूद मृत कोशिकाओं को बिना किसी इरीटेशन के चेहरे से हटाते हैं जिस से नयी कोशिकाओं का निर्माण होता है। [ये भी पढ़ें:  कोकोनट वाटर फेस टोनर के इस्तेमाल से त्वचा को होने वाले फायदे]

3. ब्लैकहेड्स को दूर करता है:
बेकिंग सोडा में मौजूद एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण उन संक्रमण को दूर करते हैं जिनकी वजह से ब्लैकहेड्स की समस्या उत्पन्न होती है।

4. क्लींजर का काम करता है:
बेकिंग सोडा के इस्तेमाल से चेहरे पे मौजूद छिद्रों में गन्दगी साफ़ होती है और चेहरे के छिद्र खुलते हैं। ऐसा होने से चेहरा साफ़ तथा खिला-खिला दिखाई देता है।

त्वचा की समस्याओं के लिए इस तरह करें बेकिंग सोडा का इस्तेमाल:

*बेकिंग सोडा मास्क:
डेढ़ चम्मच बेकिंग सोडा में एक चम्मच पानी मिलाकर पेस्टनुमा बना लें और चेहरे पर इस पेस्ट से हल्के हाथों से मसाज करें। कुछ देर यूं ही रहने दे फिर गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें। चेहरे को अच्छे ढंग से सुखाने के बाद कोई मॉइस्चराइजर लगा लें।

*बेकिंग सोडा ओटमील मास्क:
दो चम्मच ओटमील को 1 चम्मच बेकिंग सोडा के साथ मिला लें और बूंद-बूंद पानी मिलाएं जब तक ये पेस्टनुमा न बन जाये। इस पेस्ट को हल्के हाथ से चेहरे पर लगाएं। 5-10 मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें। चेहरे को अच्छे ढंग से सुखाने के बाद कोई मॉइस्चराइजर लगा लें।

*बेकिंग सोडा कोकोनट आयल मास्क:
बेकिंग सोडा और नारियल तेल को 1:1 के अनुपात में मिला लें। अब इस पेस्ट को मुंहासे की जगह पर लगाएं और 5-10 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें।

*बेकिंग सोडा हनी मास्क:
2 बड़ा चम्मच बेकिंग सोडा, 2 छोटी चममच शहद और 1 छोटी चम्मच नींबू पानी या संतरे का रस मिला लें। इस मिश्रण को चेहरे पर लगायें और 15 मिनट धो लें। [ये भी पढ़ें: ये उपाय अपनाएंगे तो कड़ी धूप में भी नहीं बहेगा मेकअप]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "