त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद होता है आंवले का पानी

Read in English
amazing benefits of amla water for skin and hair

आंवले के पानी का इस्तेमाल हमारी त्वचा और बालों को स्वस्थ बनाए रखने में मददगार साबित होता है। आंवले के पानी में काफी मात्रा में विटामिन सी और अन्य सुंदरता बढ़ाने वाले विटामिन और पोषक तत्व पाएं जाते हैं, जिसके इस्तेमाल से आप त्वचा और बालों संबंधित समस्याओं का निवारण कर सकते हैं। आप इस पारंपरिक उपाय की मदद से अपनी सुंदरता बढ़ा सकते हैं। आइए जानते हैं कि आंवले का पानी हमारी त्वचा और बालों को क्या फायदें पहुंचाता है। [ये भी पढ़ें: कंघी करते वक्त आप करते हैं गलतियां जो स्कैल्प को पहुंचाती हैं नुकसान]

आंवले का पानी कैसे बनाएं:
आंवले का पानी बनाना बहुत आसान है। इसके लिए आपको 3-4 आंवला को काटकर एक कप पानी के साथ मिक्सर में डालना होगा। मिक्सर में डालने के बाद इसे अच्छी तरह ब्लेंड कर लें। आपका आंवले का पानी तैयार है।

1.एक समान रंगत के लिए: धूप और धूल-मिट्टी में रहने की वजह से आपके चेहरे रंगत कहीं गहरी तो कहीं हल्की रह जाती है। इस समस्या को आंवले के पानी की मदद से दूर किया जा सकता है। आंवले में त्वचा को पुनर्जीवित करने वाले गुण होते हैं, जो आपकी त्वचा की रंगत को एक समान कर देते हैं। इसके लिए हफ्ते में 3-4 बार अपने चेहरे को आंवले के पानी से धोयें। [ये भी पढ़ें: तकिए पर सिल्क का कवर इस्तेमाल करने से त्वचा और बालों को होने वाले फायदे]

2.उम्र बढ़ने के लक्षण को दूर करता है: आंवले के पानी से चेहरा धोने के बाद चेहरे पर उम्र बढ़ने के लक्षण जैसे झुर्रियां, सख्त त्वचा, फाइन लाइन आदि को दूर करता है। इसमें कुछ पोषक तत्व होते हैं जो शरीर में कोलेजन का उत्पादन बढ़ाते हैं, जिससे त्वचा मुलायम बनती है।

3.त्वचा संक्रमण दूर करता है:
amazing benefits of amla water for skin and hairआंवले के पानी में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं, जो आपकी त्वचा को संक्रमण से बचाने में मदद करता है। आंवले के पानी से त्वचा की खुजली को दूर किया जा सकता है, बस इसके लिए आपको थोड़ी रुई को आंवले के पानी में डूबाकर संक्रमित या खुजली वाले हिस्से पर लगाना होगा।

4.वाइट हेड हटाता है: आंवले के पानी का इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा के रोमछिद्र खुल जाते हैं, जिसकी वजह से चेहरे पर वाइट हेड की समस्या नहीं होती है। इसका उपयोग करने से रोमछिद्रों से टॉक्सिन, धूल-मिट्टी के कण आदि निकल जाते हैं और त्वचा स्वस्थ बनती है। इस समस्या के लिए हफ्ते में एक बार अन्य प्राकृतिक तत्व जैसे बेसन या मुल्तानी मिट्टी के साथ मिलाकर चेहरे पर लगाएं।

5.सिर की मृत कोशिकाओं को हटाता है: सिर की त्वचा की कोशिकाओं के मृत हो जाने पर वह डैंडरफ का रूप ले लेती हैं। जिसकी वजह से सिर में खुजली और बालों की जड़ें कमजोर होती हैं। इससे बचने के लिए आंवले के पानी को किसी अन्य प्राकृतिक पदार्थ के साथ मिलाकर मास्क बनाएं और हफ्ते में एक बार सिर की त्वचा पर लगाएं।

6.बालों का विकास करता है: बालों का विकास करने के लिए आंवले के पानी का इस्तेमाल बहुत ज्यादा किया जाता है। आंवले का पानी आपके बालों की जड़ों को पोषण देता है और बालों का विकास बढ़ाता है। साथ ही यह बालों के झड़ने की समस्या को भी खत्म करता है। [ये भी पढ़ें: बालों और त्वचा के लिए लाभदायक है खजूर]

    उपयोग की शर्तें

    " यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "