त्वचा की देखभाल के लिए फायदेमंद है पके चावल का पानी

Read in English
Rice water can help you to get flawless skin and gorgeous hair

पके चावल के पानी को माड़ भी कहा जाता है। माड़ में त्वचा को लाभ पहुंचाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। साथ ही चावल के पानी में विटामिन, मिनरल्स और अमीनो एसिड होते हैं जो सुंदर त्वचा के लिए लाभकारी होते हैं। चावल के पानी में एलेनटॉइन भी पाया जाता है जो अपने एंटी-इंफ्लेमेट्री गुणों के लिये जाना जाता है। आइए जानते हैं कि पके चावल के पानी(माड़) से आपकी त्वचा को क्या-क्या फायदें हो सकते हैं। [ये भी पढ़ें: काले घने बालों के लिए करें मेथी का इस्तेमाल]

त्वचा की खुजलाहट को कम करें:चावल के पानी में ठंडक पहुंचाने वाले तत्व होते हैं जो त्वचा की खुजलाहट में राहत पहुंचाते हैं। अगर आपकी त्वचा में बहुत जल्दी खुजलाहट होने लगती है या फिर लाल हो जाती है तो इससे राहत पाने के लिए चावल के ताजे पानी का उपयोग करें।
पके चावल का थोड़ा पानी लेकर उसे ठंडा कर लें और प्रभावित हिस्से पर लगाएं। चावल के पानी में एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं जो स्किन की खुजलाहट को कम करते हैं और त्वचा की जलन को शांत करते हैं।

फेशियल क्लिंजर:
माड़ का उपयोग एक प्राकृतिक फेशियल क्लिंजर के तौर पर भी किया जाता है। चावल को पकाने के बाद उनका पानी अलग निकाल लें। इसे पूरा ठंडा होने दें। इसके बाद इस पानी से चेहर को धोएं। इस क्लिंजर का उपयोग दिन में एक बार जरुर करें। माड़ में पाए जाने वाले तत्व आपकी त्वचा से सारी गंदगी और धूल को बाहर निकालते है जो बाहर जाने से आपकी त्वचा पर जम जाती है। इसके अलावा, चावल के पानी का नियमित रुप से उपयोग करने से आपके चेहरे को साफ रखने में मदद करता है, जिससे आपकी त्वचा बच्चोx जैसी नरम और कोमल भी बनती है। [ये भी पढ़ें: दमकती त्वचा के लिए करें इन प्राकृतिक फेस टोनर का इस्तेमाल]

त्वचा की रंगत को एक समान बनाता है:माड़ में पाई जाने वाली स्किन-लाइटनिंग प्रोपर्टीज आपकी त्वचा की रंगत को एक समान बनाने में मदद करती हैं। चावल के पानी का उपयोग चेहरे पर करने से आपकी त्वचा की रंगत एक समान बनती है और स्किन टैनिंग कम होती है। आप महंगे कंसीलर के इस्तेमाल की जगह अपने ब्यूटी रुटीन में चावल के पानी का इस्तेमाल कर सकती हैं।

मुहांसो को ठीक करने में:
Amazing beauty benefits of rice waterचावल के पानी में एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-सेप्टिक तत्व होते हैं। यह उन लोगों के लिये एक वरदान की तरह है जिनकी त्वचा पर मुंहासे ज्यादा होते हैं। आप ऐसा कह सकते हैं कि चावल के पानी का यह सबसे बेहतरीन फायदा है। हालांकि इसके इस्तेमाल से आपके चेहरे से मुंहासे रातोंरात गायब नहीं होंगे लेकिन ये धीरे-धीरे कम होने लगेंगे और साथ ही यह मुंहासों के दाग को भी कम कर देता है।

एग्जिमा में राहत दिलाता है:एग्जिमा एक स्थिति है जिसमें व्यक्ति की स्किन में खुजलाहट, लालपन, और चिड़चिड़ापन होने लगता है। इस अवस्था में राहत पाने के लिये अधिकतर महिलाएं इस प्राकृतिक तरीके का इस्तेमाल करती है जिससे इस त्वचा की समस्या के लक्षणों को कम किया जा सके।

व्हाइटहैड्स से छुटकारा:व्हाइटहैड्स से निजात पाना बहुत मुश्किल होता है लेकिन चावल के पानी का इस्तेमाल करके आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। चावल के पानी में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो व्हाइटहैड्स को कम करने में मदद करते हैं और इन्हें फिर से आने से रोकते हैं। [ये भी पढ़ें: इन आदतों से अपने नाखूनों को रखें स्वस्थ]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "