Benefits of nutmeg: त्वचा को बेदाग और निखरी बनाने के लिए कैसे करें जायफल का इस्तेमाल

Read in English
What are the beauty benefits of nutmeg

जायफल लगाने से पिग्मेंटेशन को कम करने में मदद मिलती है।

Benefits of nutmeg: नटमेग या जयफल भारतीय रसोईघर में पाएं जाने वाले सबसे लोकप्रिय मसालों में से एक है। यह सिर्फ भोजन का स्वाद नहीं बढ़ाता है बल्कि चेहरे की सुंदरता को बढ़ाने में भी मदद करता है। इसमें मैग्नीशियम, कॉपर, विटामिन बी 1, बी 6 और कई अन्य पोषक तत्व होते हैं जो त्वचा को स्वस्थ बनाने में मदद करते हैं। जायफल में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं इसलिए यह त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं का इलाज करने में मदद करता है। आयुर्वेद के समय से, त्वचा से संबंधित समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए जायफल का उपयोग किया जाता है। इसलिए, बाजार से सौंदर्य उत्पादों को खरीदने की बजाय आपको त्वचा पर जायफल या लगाना चाहिए। [ये भी पढ़ें: हीलिंग हर्ब्स जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए]

Benefits of nutmeg: त्वचा के लिए जायफल के फायदे

  • त्वचा को साफ करने में मदद करता है
  • त्वचा से अतिरिक्त तेल हटाता है
  • त्वचा से पिग्मेंटेशन कम करता है
  • त्वचा को एक्सफोलिएट करता है

त्वचा को साफ करने में मदद करता है
जयफल त्वचा को साफ करने में मदद करता है जिससे आपको जवां और और चमकदार त्वचा मिलती है। इसके लिए, हमें 1 चम्मच जायफल में 2 बड़े चम्मच दूध मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट के बाद अपना चेहरा धो लें। जायफल त्वचा को फिर से जवां बनाने में मदद करता है।

त्वचा से अतिरिक्त तेल हटाता है

Nutmeg (Jaiphal) For Skin
नटमेग या जयफल त्वचा से अतिरिक्त तेल को हटाने में मदद करता है।

जायफल पाउडर में से शहद की कुछ बूंदे मिलाने से त्वचा से अतिरिक्त तेल से छुटकारा मिल जाता है। इन दोनों में एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो मुँहासे और पिंपल्स से छुटकारा पाने में मदद करते हैं। यह त्वचा पर सीबम के अतिरिक्त उत्पादन को रोकने में मदद करते है। इन्हें अच्छी तरह मिलाएं और चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट के बाद चेहरा धो लें।

त्वचा से पिग्मेंटेशन कम करता है
एक बाउल में जायफल पाउडर, दही और नींबू का रस लेकर मिला लें और इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। इसे 10 मिनट तक छोड़ दें और इसे ठंडे पानी से धो लें। यह पेस्ट त्वचा से पिग्मेंटेशन को कम करने में मदद करता है और काले धब्बों को कम करता है।

त्वचा को एक्सफोलिएट करता है
एक बाउल में बेकिंग सोडा, शहद और एक चुटकी जायफल पाउडर मिलाएं। इसमें कुछ नींबू का रस और लौंग का तेल मिलाकर पेस्ट बना लें और इसे अपनी त्वचा पर लगाएं। यह मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाकर त्वचा को एक्सफोलिएट करने में मदद करता है। इससे 10 मिनट तक मालिश करें। फिर इसे ठंडे पानी से धो लें।

[जरुर पढ़ें: जायफल में पाए जाने वाले गुणों से होते हैं यह स्वास्थ्य लाभ]

ये त्वचा पर जायफल लगाने के कुछ लाभ हैं। यह त्वचा से संबंधित कई समस्याओं को कम करने में मदद करता है। आप इस लेख को आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "