ग्लिसरीन के इस्तेमाल से करें त्वचा की देखभाल

Read in English
amazing-beauty-benefits-of-glycerin

अधिकतर घरों में आसानी से पाया जाने वाला ग्लिसरीन त्वचा की देखभाल के लिये काफी लाभकारी है। इसे ग्लिसरोल भी कहा जाता है। यह एक रंगहीन और गंधहीन गाढ़ा द्रव्य पदार्थ है। यह मुख्य तौर पर वेजिटेबल ऑयल और एनिमल फेट से मिलकर बना होता है। आजकल ज्यादातर ब्यूटी प्रोडक्ट में ग्लिसरीन एक मुख्य कंटेट के तौर पर पाया जाता है जैसे शैम्पू, बॉडी लोशन, क्रीम और फेश वॉश। ग्लिसरीन त्वचा से टॉक्सिन को निकालने में मदद करता है। आप इसके इस्तेमाल से अपनी त्वचा की कई समस्याओं को दूर कर सकते हैं। आइए जानते हैं ग्लिसरीन के क्या क्या फायदें हैं। [ये भी पढ़ें: दही के इस्तेमाल से पाएं निखरी और बेदाग त्वच]

त्वचा को मॉइश्चराइज करता है: ग्लिसरीन त्वचा के लिये एक अच्छे मॉइश्चराइजर के रूप में काम करता है। यह आपकी त्वचा पर बने ड्राई पैच को कम करने में मदद करता है। साथ ही इसे लगाने से आपकी त्वचा हवा में मौजूद नमी को जल्दी अवशोषित कर पाती है। ग्लिसरीन सर्दियों में भी बहुत उपयोगी है। आप ग्लिसरीन को  मॉइश्चराइजर के रूप में सीधे से त्वचा पर लगा सकते हैं।

इसके लिये रुई की मदद से ग्लिसरीन को अपनी त्वचा पर लगाएं। आप देखेंगे कि आपकी त्वचा मुलायम, कोमल और हाइड्रेटेड हो गई है। यह आपकी त्वचा को स्वस्थ रखता है और इसे लंबे समय तक हाइड्रेटेड रखता है। ग्लिसरीन में चिकित्सीय गुण पाए जाते हैं जो शुष्क त्वचा और त्वचा की इरिटेशन को ठीक करने में भी मदद करता है। [ये भी पढ़ें: बेबी ऑयल जेल के उपयोग से निखारे सुंदरता]

रुखी त्वचा को मुलायम बनाता है:
त्वचा को सही पोषण ना मिलने के कारण आपकी त्वचा रुखी और बेजान दिखने लगती है। जब त्वचा में नमी बनना बंद हो जाती है तो कई तरह की स्किन समस्याएं हो सकती हैं। ग्लिसरीन के नियमित इस्तेमाल से आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। ग्लिसरीन आपकी त्वचा की समस्याओं के लिये सबसे किफायती उपाय है। एक चम्मच ग्लिसरीन लेकर उसे 10 चम्मच पानी के साथ मिलाएं। सोने से पहले इस मिश्रण को चेहरे पर लगाए। सुबह उठकर पानी से चेहरा धो लें। इससे आपकी रुखी त्वचा मुलायम और कोमल हो जाएगी।

एंटी-एजिंग ट्रीटमेंट:
amazing-beauty-benefits-of-glycerinउम्र बढ़ने के साथ-साथ आपकी त्वचा में भी इसके लक्षण दिखने लगते हैं। अगर आपकी भी त्वचा पर झुर्रियां और फाइन लाइन्स दिखने लगी हैं तो आप ग्लिसरीन की मदद से इन्हें दूर कर सकते हैं। झुर्रियों को दूर करने के लिये लंबे समय से लोग ग्लिसरीन का इस्तेमाल करते आ रहे हैं। इसके लिये आप एक अंडे का सफेद भाग एक बरतन में लेकर उसे फेंट लें। इसमें एक चम्मच शहद और एक चम्मच ग्लिसरीन मिला कर अच्छे से मिक्स कर लें। इसे अपने चेहरे पर लगाएं। थोड़ी देर सर्कुलर मोशन में मसाज करें और फिर इसे 20 मिनट के लिये ऐसे ही छोड़ दें। उसके बाद हल्के गर्म पानी से धो लें। इस मास्क से आपके चेहरे की इम्प्योरिटी खत्म हो जाएगी और त्वचा जवां दिखने लगेगी।

मुंहासों को ठीक करने के लिये: अगर आपकी त्वचा पर बार बार मुंहासे निकलते हैं तो ग्लिसरीन को अपनी स्किन केयर रुटीन में शामिल करें। ग्लिसरीन ना केवल आपकी त्वचा को साफ करके मुंहासो को दूर करता है बल्कि त्वचा को रुखी होने से भी बचाता है। एक कटोरी में एक बड़ा चम्मच ग्लिसरीन लेकर इसमें आधा चम्मच बोरेक्स पाउडर और कपूर मिलाएं। इस मिश्रण में एक गिलास डिस्टिल वॉटर लेकर इसे अच्छे से मिलाएं ताकि इसमें कोई गांठ ना हो। इसे अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद गुनगुने पानी से धो लें।

टोनर: हालांकि बाजार में हर बजट के टोनर आज उपलब्ध हैं लेकिन ये जानना भी जरुरी है आप जो टोनर चुन रहे हैं वो आपकी त्वचा के मुताबिक हो। आप ऐसे उत्पाद पर अच्छी खासी कीमत खर्च कर देते हैं जो आपकी त्वचा के मुताबिक नहीं है। ग्लिसरीन आपकी त्वचा के लिए एक अच्छे टोनर का काम करता है और ये त्वचा के स्वास्थ्य के लिए भी उचित है।

एक कप में थोड़ा गुलाब जल लेकर इसमें एक चम्मच ग्लिसरीन मिलाएं। बेहतरी के लिये एक चौथाई कप ग्लिसरीन में डेढ़ कप गुलाब जल मिलाएं। इस मिश्रण को अच्छी तरह मिलाएं और एक साफ स्प्रे बोतल में भर लें। इसे आप स्किन टोनर की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं और यह हर तरह की त्वचा के लिये फायदेमंद है।

नेचुरल क्लिंजर:
amazing-beauty-benefits-of-glycerinबाजार में कितने तरह के क्लिंजर मौजूद है जिनमें केमिकल होते हैं और ये केमिकल आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं। बेहतर है कि आप बाजार से क्लिंजर का इस्तेमाल करने की बजाय अपने लिये घर पर ही क्लिंजर बनाएं। ग्लिसरीन का उपयोग करके आप एक प्राकृतिक क्लिंजर बना सकते हैं। एक चम्मच ग्लिसरीन और एक चम्मच सिट्रस एसिड लेकर उन्हें एक साथ मिला लें। जब ये मिश्रण दूध जैसा दिखने लगे तो इसे अपने चेहरे, गर्दन और हाथों पर लगाएं और सूखने के बाद धो लें। [ये भी पढ़ें: निखरी त्वचा चाहिए तो जमकर करें खरबूजे का सेवन]

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "