Hair Mask for Hair Growth: बालों के विकास के लिए एलोवेरा और शहद से बना हेयर मास्क

Read in English
Benefits of Hair mask for hair growth

Hair Mask for Hair Growth: बालों के विकास के लिए हेयर मास्क का इस्तेमाल करें

Aleo vera, Coconut Oil and Honey Hair Mask: स्वस्थ, घने और लंबे बाल हर कोई चाहता है क्योंकि यह आपके आकर्षण को बेहतर बनाता है। लेकिन खराब दिनचर्या, अस्वस्थ खान-पान, धूल-मिट्टी और प्रदूषण की वजह से लोगों के बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं। साथ ही चिंता, तनाव और परेशानी के कारण बाल झड़ने की समस्या भी हो जाती है। बालों के विकास के लिए लोग हेयर केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन उनमें मौजूद केमिकल आपके बालों के लिए नुकसानदायक होते हैं। इसलिए बालों के विकास के लिए आप प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल करें। एलोवेरा और शहद का इस्तेमाल ना सिर्फ आपके बालों को स्वस्थ रखता है बल्कि आपके बालों के विकास को भी बढ़ाता है। [ये भी पढ़ें: Hair breakage: शकरकंद कैसे बाल टूटने की समस्या को कम करती है]

Aleo vera, Coconut Oil and Honey Hair Mask: बालों के विकास के लिए एलोवेरा, नारियल तेल और शहद का इस्तेमाल कैसे करें

  • एलोवेरा और शहद मास्क कैसे बनाएं
  • इनका इस्तेमाल कैसे करें
  • कितनी बार इस मास्क का इस्तेमाल करें
  • एलोवेरा के लाभ
  • शहद के लाभ
  • नारियल तेल का लाभ

एलोवेरा और शहद मास्क कैसे बनाएं:

Aloe vera for hair growth
Hair Mask for Hair Growth: एलोवेरा, शहद और नारियल तेल मास्क कैसे बनाएं

आधा कप एलोवेरा जेल, 2 चम्मच शहद और 1 चम्मच नारियल तेल का मिश्रण बनाएं। इस मिश्रण को आप एक कंटेनर में बंद कर के रख दें।

इनका इस्तेमाल कैसे करें:
सबसे पहले बालों को सल्फेट-फ्री शैंपू से धोएं। इस मिश्रण को बालों और स्कैल्प पर सर्कुलर मोशन में मसाज करें। 5 मिनट तक मसाज करने के बाद बालों को शॉवर कप से कवर कर लें और 30 मिनट तक छोड़ दें। अब सल्फेट-फ्री शैंपू या सादे पानी से धो लें।

कितनी बार इस मास्क का इस्तेमाल करें:
इस उपचार को आप सप्ताह में 2-3 बार इस्तेमाल करें। इससे आपके बालों का विकास बेहतर होगा। ध्यान रहे कि इस मास्क के इस्तेमाल के साथ आप सल्फेट-फ्री शैंपू का ही इस्तेमाल करें।

एलोवेरा के लाभ:
एलोवेरा में विटामिन- ए, सी, और ई उच्च मात्रा में मौजूद होता है जो हेयर स्टैन्ड्स को रिपेयर करता है और बालों के विकास में भी मदद करता है। एलोवेरा आपके स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करता है।

शहद के लाभ:
शहद में सूदिंग और हाईड्रेटिंग गुण होता है। ये गुण आपके स्कैल्प को पोषण प्रदान करता है और बालों के विकास को बेहतर करता है। शहद में मौजूद एन्जाइम और विटामिन्स होता है जो बालों के विकास में मदद करता है।

नारियल तेल का लाभ:
नारियल तेल में फैटी एसिड और विटामिन्स होता है जो बालों को घना और लंबा करने में मदद करता है। नारियल तेल बालों को पोषण प्रदान करता है और बालों का विकास भी बेहतर करता है। [ये भी पढ़ें: Benefits of fish oil: त्वचा और बालों के लिए कैसे फायदेमंद है मछली का तेल]

बालों के विकास के लिए नारियल तेल, एलोवेरा और शहद का इस्तेमाल आपके लिए एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है। ये आपके बालों को नुकसान भी नहीं पहुंचाता है।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "