कुछ बातें जो मास्टरबेशन के बारे में गलत सोचते हैं आप

myths and facts about masturbation

Photo Credit: consumerhealthdigest.com

आज के आधुनिक समाज में भी लोगों के दिमाग में सही चीजों को लेकर भी गलत धारणाएं हो सकती हैं जैसे कि मास्टरबेशन को लेकर। मास्टरबेशन से जुड़ी तरह-तरह की गलत धारणाएं या कहें कि मिथक हमारे समाज में देखने और सुनने को मिल जाते हैं। इन मिथक के कारण ही हमारे मन में कई प्रकार के सवाल आते हैं, लेकिन वास्‍तविकता इससे कई कोसों दूर होती है। जानकारी की कमी के चलते हम कई गलतियों को अपने जीवन में दोहराते रहते हैं। आइये आपको बताते हैं कुछ ऐसी ही गलत धारणाएं जो मास्टरबेशन से जुड़ी हैं साथ ही हम इनकी वास्‍तविकता के बारे में भी जानेंगे।

पुरुष मास्टरबेशन से जुड़ी गलत जानकारियां:

  • यह आपकी प्रजनन क्षमता को कम करता है और इसके कारण आप पिता नहीं बन पाएंगे।
  • आपके आंखों की रोशनी खो सकती है।
  • आपके जननांग के टेढ़ा होने की संभावनाएं होती हैं जिसके कारण आप सेक्स के दौरान आनंद नहीं ले पाते।
  • प्रतिरक्षा प्रणाली पर बुरा प्रभाव पड़ता है और आप कमजोर हो सकते हैं।
  • आप गंजे हो सकते है।
  • मास्टरबेशन के कारण आपको कील-मुहांसे हो जाते हैं।

महिला मास्टरबेशन से जुडी गलत जानकारियां:

  • महिलाएं मास्टरबेशन करने के कारण माँ नहीं बन सकती।
  • जो महिलाएं मास्टरबेशन करती हैं उनका चरित्र खराब होता है और वो एक से अधिक पुरुषों के साथ सम्बन्ध बनाती हैं।
  • मास्टरबेशन के कारण महिलाओं की योनि लूज हो सकती है।

मास्टरबेशन  से जुड़ें सच:

तनाव और अवसाद( depression) में राहत: मास्टरबेशन के कारण ऑक्सीटोसिन( oxytocin) और एन्डोर्फिन(endorphins) नामक होर्मोंस का स्राव होता है। ये होर्मोन तनाव और अवसाद को कम करने में मदद करते है।

शीघ्रपतन से छुटकारा: सेक्स चिकित्सक का कहना है कि जो पुरुष संभोग के दौरान शीघ्रपतन का अनुभव करते हैं उन्हें मास्टरबेशन करने से इससे छुटकारा मिल सकता है। सेक्स के 2 घंटे पहले मास्टरबेशन करने से शीघ्रपतन में कमी आती है।

रक्त संचार में इजाफा: मास्टरबेशन करने से गुप्तांगों तक रक्त का संचार अच्छे से हो पाता है और रक्त संचार में सुधार होने के कारण संभोग की प्राप्ति में मदद मिलती है।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "