पीरियड्स के दौरान सेक्स करना आपके लिए होता है फायदेमंद

benefits of having sex during periods

photo credit: huffingtonpost.de

पीरियड्स के दौरान सेक्स करने के बारे में जब भी कपल सोचते हैं तो उनके दिमाग में सबसे पहले यह बात आती है कि उनकी पार्टनर गर्भवती हो जाएगी और दूसरा कि पीरियड्स के समय में सेक्स करना थोड़ा असहज होगा। लेकिन आपको यह जानकार हैरानी होगी कि पीरियड्स के दौरान सेक्स करने के कई लाभ होते हैं। अगर आप प्रेग्नेट नहीं होना चाहती तो अपने पार्टनर को कॉन्डोम इस्तेमाल करने की सलाह दें।

1.शरीर में होने वाली ऐंठन कम हो जाती है: पीरियड्स के दौरान महिला के शरीर में ऐंठन होती है। अगर आप इससे निजात चाहती हैं तो सेक्स करें। सेक्स करने से शरीर ऑक्सीटोसिन और डोपामाइन के साथ एंडोरफिंस को रिलीज करता है जिससे पीरियड के दौरान होने वाले किसी भी दर्द से निजात मिलती है। ये हार्मोन्स किसी दर्द निवारक दवा के मुकाबले बहुत मजबूत होते हैं।

2-सेक्स करने के लिए ल्यूब्रिकेशन की जरुरत नहीं होती है: कई महिलाओं के यौन अंगों में ल्यूब्रिकेशन(चिकनाई) कम होती है। ऐसे में अगर पीरियड के दौरान सेक्स किया जाए तो ल्यूब्रिकेशन की जरूरत नहीं पड़ती है और ऐसे में संभोग ज्यादा सहज और मजेदार होता है।तो अब पीरियड के दौरान सेक्स करने से ना डरें।

3-पीरियड्स के दौरान सेक्स करना सबसे आनंदमय:

benefits of having sex during periods
photo credit: mantenerlavida-ylasalud.info

जब एक बार आप पीरियड्स के दौरान सेक्स करना शुरू कर देंगे तो आपको किसी और चीज की परवाह नहीं रहेगी, क्योंकि अन्य चीजें आपके लिए सेकेंडरी हो जाएंगी। जाहिर है कि इस दौरान महिलाओं में सेक्स की चाह तीव्रता से बढ़ती है वहीं यौन अंगों में चिकनाई के कारण पुरुषों को भी शीर्षानंद की अनुभूति होती है।

4-सेक्स करने से जल्दी खत्म हो जाएंगे पीरियड्स: हर बार सेक्स करने के साथ ही महिला का गर्भाशय सिकुड़ने लगता है। पीरियड्स के दौरान सेक्स करने से आपके पीरियड्स की अवधि ही कम नहीं होगी बल्कि यह आपके गर्भाशय में उपस्थित उन पदार्थों को बाहर निकाल देगा जो आपके शरीर में ऐंठन और अन्य विकार उत्पन्न कर रहे हैं।




5-तनाव कम होता है: पीरियड्स के दौरान सेक्स करना किसी भी जोड़े के लिए सबसे बेहतरीन एहसास होता है। इस दौरान सेक्स करने से इंडोरफिंस और ऑक्सीटोसिन हार्मोन रिलीज होते हैं। जिसकी वजह से व्यक्ति का मूड अच्छा हो जाता है और तनाव भी छू मंतर हो जाता है।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "