किसिंग के फायदे जानकर आप भी बोल उठेंगे चुम्मा-चुम्मा दे दे चुम्मा

amazing health benefits of kissing

photo credit: tibberboo.blogspot.com

कई लोग अपने प्यार का इजहार करने के लिए अपने पार्टनर को होठों पर किस करते हैं। यह पार्टनर के बीच रिश्ते को गहरा और रोमांटिक बनाने का काम करता है। रिश्ते को मजबूत बनाने के साथ इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं। तो आइए आपको किस करने के फायदे बताते हैं जिन्हें पढ़कर आप अपने पार्टनर को किस करने के बहाने ढूंढना शुरु कर देंगे।




1-तनाव कम करता है: किस करने से व्यक्ति के शरीर का मेटाबॉल्जिम में सुधार होता है। जिससे तनाव कम होने लगता है। किस करने से आपके शरीर में हैप्पी केमिकल रिलीज होने लगते हैं जिससे तनाव दूर होने लगता है।

2- कैलोरी बर्न करता है: किस करना आपके वर्कआउट सेशन को कम नहीं करता है। लेकिन एक जोरदार चुम्बन से आपके शरीर से 16-18 कैलोरी कम होते हैं। जो वजन कम करने के लिए भी फायदेमंद होता है।

3-चेहरे की मसल्स को टोन करता है:

amazing health benefits of kissing
photo credit: freepik.com

एक जोरदार किस से आपके चेहरे, गर्दन और जॉलाइन की मसल्स शेप में आती हैं। किस करने से यह आपके चेहरे की बहुत सारी मांसपेशियों पर काम करती है जिससे चेहरा सही शेप में आने लगता है।

4-आपको स्वस्थ बनाता है: किस करने से आपके इम्यूनिटी सिस्टम में सुधार आता है यह आपके शरीर में एंटीबॉडी रिलीज करते हैं जो बैक्टीरिया को नष्ट करते हैं। इसके साथ ही किस आपके मुंह में लार का उत्पादन बढ़ाकर दांतों में कैविटी की रोकथाम करती है।

5-ब्लड प्रेशर कम करता है: किस करने से आपकी रक्त वाहिकाएं फैलने लगती हैं। जिससे यह हाई ब्लड प्रेशर को लो करने में मदद मिलती है।

6-हैप्पी हार्मोन रिलीज करता है:

amazing health benefits of kissing
photo credit: college.canon.com.br

किस करने से आपका दिमाग उत्तेजित होता है जिससे सेरोटोनिन, डोपामाइन जैसे हैप्पी केमिकल रिलीज होते है। जिससे व्यक्ति खुश रहता है। किस करने से आपको खुशी मिलती है जो रिश्ते को मजबूत बनाने में मदद करती है।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "